अमेज़न पर सामान कैसे बेचे | How to Sell Product On Amazon

अमेज़न पर सामान कैसे बेचे (How to Sell Product On Amazon ), अमेज़न पूरे विश्व मै चौथा सबसे महत्वपूर्ण खुला संगठन है (ऐप्पल, अल्फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट के पीछे) एसका नाम आता है। Amazon.com ने 2008 तक हर साल कम से कम 615 मिलियन कस्टमर को आकर्षित किया। Amazon.com ने आम तौर पर 2013, 2014 और 2015 में अलग-अलग एडवर्टाइजिंग करने के लिए $3.5 मिलियन, $5 मिलियन और $9.5 मिलियन रुपये खर्च किए।

आज अमेज़न के पास ईतने कस्टमर है की आप आपना सामान अमेज़न पर बेच सकते है। यह एक सबसे अच्छा तरीका है जो आप घर बैठके आरामसे पैसे कमा सकते हो। आज हम ईस लेख मै अमेज़न पर सामान कैसे बेचे (How to Sell Product On Amazon ) ईसके बारे मै पूरी जानकरी लेंगे।

अमेज़न पर सामान कैसे बेचे

अमेज़न पर अपना प्रॉडक्ट बेचने के लिए क्यू चुने?

  1. आज अमेज़न के मिल्यन के अप्पर कस्टमर है।
  2. ईसमे फास्ट और फ्री होम डेलीवेरी सामान मिलता है।
  3. अमेज़न सेल्लर बनने के लिए पहिले पैसे देने की जरूरत नहीं है।
  4. ईसमे आपको सिक्युर और टाइमसे पैसे मिलते है।
  5. अमेज़न पर आपको आपका सामान बेचने के लिए एक अछी और प्रॉफेश्नल सर्विस मिलती है।

अमेज़न सेल्लर बनेने के फायदे 

  • अमेज़न एक वैश्विक उपस्थिति के साथ सबसे बड़ा और सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो ज्यादा से ज्यादा खरीदारों तक पहुंच प्रदान करता है। आज 150 मिलियन से अधिक लोग अमेज़न पर जाते हैं।
  • अमेज़न अपने सेल्लर के लिए आसान बनाता है जो अपने उत्पादों की पैकिंग और शिपिंग के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं।
  • अमेज़न का बैक-एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर आपको इन्वेंट्री ट्रैकिंग, क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग और सेल्स टैक्स कलेक्शन (लेकिन बिक्री कर फाइलिंग नहीं) सहित व्यापार करने के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करता है।
  • अमेज़न का एल्गोरिदम ग्राहकों को साइट पर रिकम्मेंडेड प्रॉडक्ट की लिस्ट दिखाता है, जो ग्राहक सर्च भी ना कर रहा हो, ईससे आपका सेल बढ़ता है। 

अमेज़न पर सामान कैसे बेचे (How to Sell Product On Amazon) | अमेज़न सेलर कैसे बने 

आपको अपने प्रॉडक्ट को अमेज़न पर कैसा बेचा जाता है, और ईसके लिए क्या प्रोसीजर है ये नीचे डीटेल मै दी गई है। उसको समजते है। 

1. अमेज़न पर सेलर रजिस्ट्रेशन करे 

अमेज़न पर सेलर कैसे बने और उसमे सामान कैसे बेचे इसके कई तरीके है। इसीलिए आपको पहिले अमेज़न पर सेलर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। सेलर रजिस्ट्रेशन करने के दो टाइप है एक इंडिविदूयल (Individual) सेलर और दूसरा प्रो सेलर।

आपको बीना एक रुपया खर्चा करके सेलर अकाउंट बना सकते है, और जब आप आपना प्रॉडक्ट लिस्टिंग करके अमेज़न पर सेल करते है तो इंडिविदूयल (Individual) सेलर से प्रो सेलर को खर्चा जादा लगता हे।

अमेज़न पर सेलर रजिस्ट्रेशन के लिए ये डॉकयुमेंटस जरूरी है:-

  • पैन कार्ड (PAN CARD)
  • GST Number
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स और केवाईसी डॉक्युमेंट्स (आईडी प्रूफ, एड्रैस प्रूफ और Cancelled चेक)
  • प्राइवेट लेबल ब्रांड

अमेज़न पर सामान कैसे बेचे

2. प्रॉडक्ट रिसर्च करे। 

आप अमेज़न पर प्रॉडक्ट बेचने के लिए कोनसा प्रॉडक्ट सिलैक्ट करते है इससे आपकी सफलता मायने रखती है। एक लाभदायक बिज़नस करने के लिए आपको मार्केट मै रिसर्च करने की जरूरत है, ईसके लिए आपको एक अच्छा कम कॉम्पटिशन (Competition) और लाभदायक प्रॉडक्ट रिसर्च करना पड़ता है, जो प्रतिस्पर्धी को बाजार मै टक्कर दे सके।

उन प्रॉडक्ट पर रिसर्च करना बेहतर है जिन्हें उच्च टर्नओवर दर के साथ तेजी से बेचा जा सकता है। अमेज़न यह सुविधा यह पता लगाने के लिए प्रदान करता है कि कौन से उत्पाद अपनी बिक्री रैंक सुविधा के माध्यम से तेजी से बिक रहे हैं। 50 से ऊपर की कोई भी रैंक अच्छी होती है और आप उस उत्पाद को चुन सकते हैं। यदि आप व्यापार करना शुरू कर रहे हैं, तो सही उत्पाद श्रेणी चुनने पर शोध महत्वपूर्ण है।

3. सुप्प्लिएर (Supplier) की खोज करे।  

आपको अमेज़न पर कोनसा प्रॉडक्ट बेचना है ये तय होने के बाद आपको वह प्रॉडक्ट कहा से मिलगा ईसके बारे देखना होगा। आज मार्केट मै बॅक टु बॅक सेल्लिंग करने के लिए कई सारी वैबसाइट उपलब्ध है, आप उस वैबसाइट से प्रॉडक्ट खरीद सकते है। जैसे की…

  • India Mart
  • Udaan
  • Trade India
  • Exports India
  • Trade India
  • Ali Express
  • Ali Baba
  • go4 World Business
  • Jim Trade
  • Trade Ford
  • Web Deal India

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4. प्रॉडक्ट मार्केट से खरीदे। 

एक बार जब आप अपना सुप्प्लिएर (Supplier) चुन लेते हैं, तो आपको एक ऑर्डर देना होगा।

आम तौर पर, पहला ऑर्डर बड़ा नहीं होना चाहिए। आप एक छोटा ऑर्डर दे सकते हैं और इसका उपयोग बाजार का परीक्षण करने और ग्राहकों से प्रासंगिक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने मार्केट के बारे मै जानकारी हासिल कर सकते हो और सीख सकते हो।

आप अपने सुप्प्लिएर (Supplier) से रेगुलर कांटैक्ट मै रह सकते हो, जिससे आपको न्यू प्रॉडक्ट के बारे मै नियमित रूपसे जानकारी मिल सके।

7. प्रॉडक्ट की लिस्टिंग करे। 

अपने आइटम्स को अमेज़न प्लेटफॉर्म पर जोड़ने के लिए आपको अपनी प्रोडक्ट की लिस्टिंग बनानी होगी। आपकी लिस्टिंग बनाने के कई हिस्से हैं। आपको स्पष्ट और हाइ-रिज़ॉल्यूशन वाली फोटोस शामिल करनी होंगी। सुनिश्चित करें कि आपका प्रॉडक्ट प्राइम एलिजिबल (Eligible) रहे और प्राइम सदस्यों के लिए फ्री शिपिंग की सर्विस दे।

यदि आपके पास कई आइटम नहीं हैं, तो आप उन्हें मैन्युअल रूप से सूचीबद्ध कर सकते हैं। अगर आपके पास कई आइटम हैं, तो आप एक स्प्रेडशीट अपलोड कर सकते हैं जिसमें आपका हर एक आइटम शामिल है। अपने उत्पादों के बारे में पर्याप्त जानकारी प्रदान करने का प्रयास करें और अपनी उत्पाद सूची को आकर्षक बनाएं।

8. शिप्पिंग प्लान बनाए। 

अमेज़न पर प्रॉडक्ट की लिस्टिंग के बाद आप एक शिप्पिंग प्लान बना सकते हो, उसमे आप प्राइम मेंबर के लिए फ्री शिप्पिंग यादी सुविधाए दे सकते है।

उसके बाद आप आपको इन्वेंट्री मैनेजमेंट जरूरी है जिससे अमेज़न आपका प्रॉडक्ट औटोमटिकल्ली (Automatically) ट्रक कर सकता है, आपका प्रॉडक्ट सेल होने के बाद आइटम काउंट कम होता है। आप मनुयाल्लीभी (Manually) इन्वेंट्री को ऑपरेट कर सकते है।

9. अमेज़न पर प्रॉफ़िट और कॉस्ट कैलकुलेटर करे। 

एसके लिए आप अमेज़न सेल्लर ऐप डाउनलोड करें। सेल्लिंग प्राइस की गणना करने, प्रॉडक्ट के बारकोड को स्कैन करने, किसी भी वस्तु के लिए मूल्य निर्धारण और शुल्क की जानकारी दिखाने के लिए यह उपयोगी है।

देय शुल्क का विवरण प्राप्त करने के लिए अमेज़ॅन रेवेन्यू कैलकुलेटर द्वारा पूर्ति एक और है। आप किसी उत्पाद की कीमत, शिपिंग की लागत और उत्पाद की लागत दर्ज करते हैं, फिर आपको देय शुल्क दिखाई देगा। इसका उपयोग हर उस उत्पाद के लिए करें जिसे आप अमेज़न पर बेचते हैं।

10. कस्टमर रिवियू को फोल्लौप करिए।

जैसा कि हम जानते हैं, ग्राहक अन्य खरीदारों द्वारा छोड़े गए फीडबैक को देख सकते हैं जिन्होंने पहले आइटम खरीदा है। आपका बिज़नस बढ़ाने और इम्प्रोवेमेंट करने के लिए ये जरूरी है। यहा से आप आपने एक टार्गेट आडियन्स पकड़ सकते है।

ये ध्यान मै रहे की आप कस्टमर को खुद मेल या कॉल करके फीडबैक के बारे मै पूछ नहीं सकते, वरना अपना अकाउंट सस्पेंड किया जायगा। यह अमेज़न की स्ट्रीक्ट पॉलिसी है।

अमेज़न डिलीवरी पार्टनर क्या है। 

आप ये तो जानते है की आप जो भी सामान ऑनलाइन अमेज़न से ऑर्डर करते है वो सामान अमेज़न अपने ग्राहक तक पोहचता है। ये सामान कस्टमर तक पोहचाने ने के लिए अमेज़न सेल्लर से कमिशन लेता है।

अपना सामान कस्टमर तक पोहचाने के लिए अमेज़न डेलीवेरी पार्टनर को रखता है, जो सही और रेगुलर सामान कस्टमर तक पोहचा सके।

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